दिल्ली-एनसीआर

दिल्ली में 123 वक्फ संपत्तियां कब्जे में लेगा केंद्र

वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष अमानतुल्ला खान ने जताया विरोध

LP Live, New Delhi: केंद्र सरकार ने दिल्ली में वक्फ बोर्ड की 123 संपत्तियों को अपने कब्जे में लेने का निर्णय लिया है। केंद्र सरकार के इस फैसले का दिल्ली वक्फ बोर्ड ने विरोध जताते हुए आपत्ति जताई है।

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने शनिवार को दिल्ली वक्फ बोर्ड की मस्जिद, दरगाह और कब्रिस्तान समेत 123 संपत्तियों को अपने कब्जे में लेने का फैसला किया है। उप भूमि और विकास अधिकारी ने वक्फ बोर्ड को भेजे एक पत्र में उसे 123 वक्फ संपत्तियों से संबंधित सभी मामलों से मुक्त करने के फैसले की जानकारी दी। केंद्र के इस फैसलो पर वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष और आप विधायक अमानतुल्ला खान ने इस फैसले पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह केंद्र सरकार को वक्फ संपत्ति का अधिग्रहण नहीं करने देंगे।

इसलिए लिया गया फैसला
मंत्रालय के भूमि एवं विकास कार्यालय (एलएंडडीओ) ने कहा कि जस्टिस (रिटायर्ड) एसपी गर्ग की अध्यक्षता वाली दो सदस्यीय समिति ने अपनी रिपोर्ट में गैर-अधिसूचित वक्फ संपत्तियों के मुद्दे पर कहा कि उसे दिल्ली वक्फ बोर्ड से कोई प्रतिनिधित्व या आपत्ति प्राप्त नहीं हुई है। एलएंडडीओ के पत्र के अनुसार, दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश पर केंद्र सरकार ने समिति का गठन किया था।

हाई कोर्ट में दायर याचिका
दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष ने केंद्रीय मंत्रालय के डिप्टी लैंड एंड डिवेलेपमेंट ऑफिसर को अपने जवाब में कहा कि दिल्ली वक्फ बोर्ड दो सदस्यीय समिति के गठन के खिलाफ जनवरी 2022 में उच्च न्यायालय में याचिका दायर की जा चुकी है। मुस्लिम समुदाय इन 123 संपत्तियों का उपयोग कर रहा है। दिल्ली वक्फ बोर्ड की तरफ से नियुक्त प्रबंध समिति या मुतवल्ली इन संपत्तियों की देख-रेख करते हैं।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button