देशमध्य प्रदेशराजनीति

दक्षिण अफ्रीका से भारत आए 12 चीते

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में छोड़े गये चीते

देश को 70 साल बाद फिर चीतो से आबाद करने की मुहिम
LP Live, Desk: भारत में चीतों का कुनबा बढ़ने लगा है। शनिवार को दक्षिण अफ्रीका से मंगाए गये एक दर्जन चीते मध्य प्रदेश में कूनो नेशनल पार्क पहुंचे हैं। इनमें सात नर व पांच मादा हैं। दक्षिण अफ्रीका से इन चीतों को लेकर एक विशेष विमान ग्वालिर पहुंचा, जहां से सेना क हैलीकॉप्टर के जरिए इन्हें कूनो नेशनल पार्क पहुंचाया गया।

मध्य प्रदेश में श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क में इन चीतों को बाड़े में छोड़ने के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर, एमपी के वन मंत्री कुंवर विजय शाह तथा अन्य नेता और अधिकारी मौके पर पहुंचे। इन चीतों के साथ अब कूनो पार्क में चीतों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है। इससे पहले सितंबर में नामीबिया से लाए गये आठ चीतों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर कूनों नेशनल पार्क के बाडे में छोड़ा था। दक्षिण अफ्रीकी से इन 12 चीतों को लेने के लिए एयर फोर्स का एक विशेष विमान शुक्रवार को गया था, जहां से अजा शनिवार की सुबह 10 बजे ग्वालियर एयरपोर्ट बेस पहुंचा। ये चीते एक महीने क्वारैंटाइन बाड़ों में रहेंगे, क्योंकि ये 7 महीने से अफ्रीका में क्वारैंटाइन थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कूनो नेशनल पार्क में आज चीतों की संख्या बढ़ने वाली है। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कूनो नेशनल पार्क में आज चीतों की संख्या बढ़ने वाली है। प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि 70 साल बाद देश फिर चीतों से आबाद हो रहा है। उन्होंने कहा कि चीतों का पुनर्वास पर्यटन और रोजगार की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

पार्क में तैयार किये क्वारैंटाइन बाड़े
कूनो नेशनल पार्क में विदेश से इन 12 चीतों को रखने के लिए दस क्वारैंटाइन बाड़े तैयार किए गए हैं। इनमें 8 नए और 2 पुराने क्वारैंटाइन बोमा को बदला गया है। इसके अलावा दो आइसोलेशन वार्ड तैयार किए गए हैं। सभी क्वारैंटाइन बोमा में छाया के लिए शेड बनाए गए हैं। चीतों के लिए पानी की व्यवस्था की गई है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button