स्वास्थ्य

बढ़ रहा डेंगू और बुखार का प्रकोप, सीएमओ ने जारी की एडवाइजरी

LP Live, Muzaffarnagar: डेंगू और वायरल बुखार का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरूक करने के प्रयास कर रहा है। बढ़ते डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी चिंतित है, जिसको लेकर उन्होंने एडवाइजरी जारी कर दी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि  डेंगू को लेकर विभाग सतर्क है और जांच का दायरा भी बढ़ा दिया गया। यदि किसी को डेंगू जैसे लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत उसकी जांच करानी चाहिए।आम जनमानस में प्लेटलेट्स को लेकर बड़ा भ्रम है, प्लेटलेट्स कम होते ही लोग इसे डेंगू समझ लेते हैं, लेकिन वास्तविकता में ऐसा नहीं है। टाइफाइड बुखार व अन्य कई बीमारियां ऐसी होती हैं, जिनमें प्लेटलेट्स घट जाती हैं। ऐसे में जरूरत है कि बुखार आने पर तुरंत जांच करवाएं और चिकित्सक के परामर्शानुसार ही दवा लें।

 

डेंगू की पुष्टि के लिए एलाइजा टेस्ट जरूरी

मुजफ्फरनगर की जिला मलेरिया अधिकारी अलका सिंह ने बताया कि उनके जनपद में अब तक 48 डेंगू के केस सामने आए हैं। सभी का इलाज चल रहा है। डेंगू की पुष्टि के लिए एलाइजा जांच जरूरी होती है। बगैर एलाइजा जांच कराए किसी भी मरीज को डेंगू से पीड़ित घोषित नहीं करना चाहिए। इस संबंध में जिले के सभी सरकारी व निजी चिकित्सालयों को निर्देश भी दिए गए हैं। साथ ही कहा गया है कि एलाइजा जांच में डेंगू की पुष्टि होने पर सम्बन्धित मरीज का सम्पूर्ण विवरण सीएमओ कार्यालय में उपलब्ध कराया जा रहा है।

एक दिन में बुखार के 32 मरीज़ मिले 

बुढ़ाना ब्लॉक के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. अन्नू चौधरी ने बताया कि बुढ़ाना ब्लॉक में बुखार के केस सामने आ रहे है। बुखार को लेकर जांच की जा रही है, इसके अलावा   जांच शिविर भी आयोजित किये जा रहे है। स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर सर्वे कर रही है और बीमार लोगों को खोजकर जांच कर इलाज कराया जा रहा है। पहले दिन 112 रोगियों की जांच की गई। इनमें 32 रोगियों की डेंगू, मलेरिया और टाइफाइड की जांच भी की गई है, लेकिन एक भी रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है।

क्या होता है डेंगू

डेंगू एक तरह का वायरस है। जो एडीज मच्छर के काटने से लोगों में फैलता है। डेंगू मच्छर दिन में काटता है। इन मच्छरों का प्रकोप बारिश और उसके तुरंत बाद के मौसम में बढ़ता है। ठहरे हुए पानी में मादा मच्छर अंडे देती है और इन्हीं दिनों डेंगू फैलताहै। कूलर, पुराने टायर, टूटी बोतलें, डिब्बों जैसी जगहों में रुके हुए साफ पानी में डेंगू के मच्छर पनपते हैं।

डेंगू बुखार के लक्षण

ठंड लगने के बाद अचानक तेज बुखार चढ़ना।

सिर, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होना।

आंखों के पिछले हिस्से में दर्द होना।

बहुत ज्यादा कमजोरी लगना, भूख न लगना।

जी मिचलाना और मुंह का स्वाद खराब होना।

गले में हल्का-सा दर्द होना।

शरीर खासकर चेहरे, गर्दन और छाती पर लाल-गुलाबी रंग के चकत्ते होना।

ऐसे करें डेंगू बुखार से बचाव

जब भी घरों से बाहर निकलें तो पूरी बांह की शर्ट, जूते, मोजे और फुल पैंट पहनें। खासकर बच्चों के लिए इस बात पर जरूर ध्यान रखें। कमरे में मच्छर भगाने वाले स्प्रे, मैट्स, कॉइल्स आदि का प्रयोग करें। मस्किटो रेपलेंट को जलाते समय सावधानी बरतें। इन्हें जलाकर कमरे को 1-2 घंटे के लिए बंद किया जाए।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button