उत्तर प्रदेशदेश

जी-20 सम्मेलन: यूपी के चार शहरों में होंगे वैश्विक समारोह

मुख्यमंत्री योगी के तैयारियों को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश

विदेश मेहमानों को स्थानीय संस्कृति से परिचित कराने पर बल
LP Live, Lucknow: देश में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में भारत की अध्यक्षता में विश्व के बड़े राष्ट्रों वाले समूह जी-20 सम्मेलन के कई कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के शहरों में भी होंगे। इस वैश्विक समारोह में यूपी के ब्रांड को दुनिया से परिचित कराने की दिशा में उत्तर प्रदेश के जनपद वाराणसी, लखनऊ, आगरा और ग्रेटर नोएडा में अलग-अलग कार्यक्रम प्रस्तावित है। इन कार्यक्रमों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन कार्यक्रमों की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को दिशानिर्देश जारी किये हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में वर्ष 2023 में भारत की अध्यक्षता में होने वाले जी-20 सम्मेलन के प्रदेश में होने वाले आयोजनों की सफलता के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को विश्व के बड़े राष्ट्रों के समूह जी-20 की अध्यक्षता करने का गौरव प्राप्त हुआ है। यह वैश्विक समारोह उत्तर प्रदेश के लिए अपार सम्भावनाएं लेकर आया है, जो ‘ब्राण्ड यू.पी.’ को दुनिया से परिचित कराने का शानदार मंच होगा। इस वैश्विक समारोह के एक वर्ष की अवधि में उत्तर प्रदेश के जनपद वाराणसी, लखनऊ, आगरा और ग्रेटर नोएडा(गौतमबुद्धनगर) में अलग-अलग कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। इन जनपदों में ‘अतिथि देवो भवः’ की भारतीय भावना के अनुरूप आयोजन को भव्य बनाने की तैयारी करने की दिशा में स्वच्छता, सुन्दरता, सुरक्षा और सुव्यवस्था का मानक स्थापित करने के लिए अधिकारियों को दिशानिर्देश दिये गये हैं।

स्थानीय संस्कृति की थीम 
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी चार शहरों में होने वाले आयोजन में स्थानीय संस्कृति को थीम बनाया जाए। विदेशी आगन्तुकों की सुरक्षा के मानक अनुरूप प्रबंध के अलावा मेडिकल इमरजेंसी व ट्रैफिक आदि व्यवस्था चाकचौबंद होनी चाहिए। वहीं जी-20 के सम्मेलनों की मेजबानी वाले शहरों को भव्य स्वरूप दिया जाए। शहर में ऐतिहासिक तथा सांस्कृतिक महत्व की विरासतों पर आकर्षक लाइटिंग, भ्रमण रूट पर दीवारों पर प्रदेश की संस्कृति वाले चित्रों का प्रदर्शन किया जाएगा। वहीं भारत की योग परम्परा को आज पूरी दुनिया अपना रही है, ऐसे में सूर्य नमस्कार की विभिन्न मुद्राओं को प्रदर्शित करती हुई प्रतिमाएं लगाई जाएंगी।

जनसहभागिता पर चर्चा
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि व्यापक जनसहभागिता से ही यह आयोजन अपने उद्देश्यों में सफल होंगे। जी-20 आयोजन से अधिकाधिक युवाओं को जोड़ा जाना चाहिए। विश्वविद्यालयों में इस विषय पर विशेष चर्चा-परिचर्चा आयोजित की जाए। आयोजन वाले सभी चार शहरों में प्रदेश के युवा चित्रकारों के चित्रों की प्रदर्शनी भी लगाई जाए। इसके अलावा पुस्तक मेला, योग चैलेंज, क्राफ्ट मेला, स्कूल स्तर पर नृत्य एवं संगीत प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाए। स्थानीय प्रतिष्ठानों तथा सार्वजनिक वाहनों पर जी-20 की ब्रांडिंग की जाए। ग्रेटर नोएडा में प्रस्तावित कार्यक्रमों के आयोजन में जनपद के तीनों स्थानीय औद्योगिक विकास प्राधिकरणों को भी जोड़ा जाए।

बैठक में ये रहे शामिल
इस उच्चस्तरीय बैठक में नगर विकास मंत्री एके शर्मा, नगर विकास राज्यमंत्री राकेश राठौर गुरु, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, पुलिस महानिदेशक डीएस चौहान, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, गृह व सूचना संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम, प्रमुख सचिव बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा दीपक कुमार, लखनऊ की मण्डलायुक्त श्रीमती रोशन जैकब, सूचना निदेशक शिशिर, अपर सूचना निदेशक अंशुमान राम त्रिपाठी सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में जनपद गौतमबुद्धनगर, वाराणसी, आगरा एवं भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी वर्चुअल माध्यम से सम्मिलित हुए।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button