हरियाणा

छात्रों के नए इनोवेशन से आत्मनिर्भर बनेगा भारत: बंडारू दत्तात्रेय

नई शिक्षा नीति नैतिक मूल्यों के साथ रोजगार सृजन में बनेगी सबब

LP Live, Gurugram:
हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विद्यार्थियों को नए इनोवेशन पर फोकस करना होगा। इसके लिए शिक्षण संस्थानों को विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा देने के लिए टेक्नोलॉजी, इनोवेशन व रिसर्च जैसे तीन प्रमुख बिंदुओं पर विशेष ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है।
राज्यपाल दत्तात्रेय ने यह बात शनिवार को गुरुग्राम के चंदु बुढ़ेड़ा स्थित एसजीटी यूनिवर्सिटी के ‘सिनेरजी 2022’ के 5 वें संस्करण के समापन कार्यक्रम में दीप प्रज्वलित करने उपरान्त बतौर मुख्यअतिथि संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि आज टेक्नोलॉजी व इंटरनेट का युग है जिसके आधार पर वैश्विक स्तर पर बड़े परिवर्तन हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा के साथ इन्टरनेट से जुड़ कर आप विश्व के शिक्षा व चिकित्सा के क्षेत्र में हो रहे नवीनतम शोध, अनुसन्धान व नए अघ्ययनों की जानकारी प्राप्त कर अपने आप को अपडेट रख सकते हैं। इसलिए आप इंटरनेट के सभी मोड्स का अपना ज्ञान बढ़ाने के साथ-साथ नई खोज व अनुसंधानों की जानकारी प्राप्त करने के लिए ज्यादा-से-ज्यादा प्रयोग करें। दत्तात्रेय ने विद्यार्थियों से नए इनोवेशन पर बल देते हुए कहा कि आज वैश्विक स्तर पर कोई भी स्पर्धा बिना नए इनोवेशन के संभव नहीं है। हमारा देश ग्रामीणों व किसानों का देश है। जिसको ध्यान में रखते हुए हमें स्थानीय जरूरतों के हिसाब से नए आविष्कार करने होंगे। इसके साथ ही सभी विश्वविद्यालयों को तीसरे प्रमुख बिंदु यानी रिसर्च करने वाले विद्यार्थियों को विशेष प्रोत्साहन देना चाहिए।
शिक्षा सुधार पर पर्याप्त बजट
राज्यपाल ने नई शिक्षा नीति का जिक्र करते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति रोजगार प्रदान करने वाली नीति है जिसमें हमारे नैतिक मूल्यों को कायम रखने के लिए विशेष ध्यान दिया गया है। वर्तमान जरूरतों के हिसाब से तैयार की गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को हरियाणा सरकार ने इसी आधार पर 2025 तक पूरी तरह से लागू करने का निर्णय लिया है। इस के साथ-साथ प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र मे और सुधार के लिए इस वर्ष 20 हजार करोड़ रूपए से भी अधिक की राशि का बजट में प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी विश्वविद्यालयों में इनक्यूबेशन सेंटर, इनोवेशन सेंटर, प्लेसमेंट सेंटर स्थापित किए जा रहे है। कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार पद्मश्री राम बहादुर राय, यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. ओ.पी कालरा, दशमेश एजुकेशनल चैरिटेबल ट्रस्ट की चेयरपर्सन श्रीमती मधुप्रीत कौर चावला, मैनेजिंग ट्रस्टी मनमोहन सिंह चावला सहित विश्वविद्यालय के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button