दुनियादेशराजनीति

केपी शर्मा ओली ने बने नेपाल के प्रधानमंत्री

नेपाल के पीएम के रुप में चौथी बार ली शपथ

पीएम मोदी ने ओली को दी बधाई
LP Live, Kathmadu(Nepal): नेपाल में राजनीतिक उथल पुथल के चलते गत शुक्रवार को नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत हासिल नहीं कर पाए थे और उनकी सरकार गिर गई। अब नेपाली कांग्रेस के समर्थन से कम्युनिस्ट पार्टी के नेता केपी शर्मा ओली ने सरकार बनाने का दावा किया, तो राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल उन्हें पद की गोपनीयता की शपथ दिलाई। ओली ने अपने मंत्रिमंडल में 22 मंत्रियों को जगह देने की घोषणा की। हालांकि ओली को भी सदन में विश्वासमत हासिल करने की चुनौती होगी।

नेपाल में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले केपी शर्मा ओली चौथी बार प्रधानमंत्री बने हैं। सोमवार को उन्होंने चौथी बार नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल उन्हें पद की गोपनीयता की शपथ दिलाई। ओली ने इसके ठीक बाद अपने मंत्रिमंडल में 22 मंत्रियों को जगह देने का ऐलान किया जिसमें समर्थन करने वाले चार दलों के नेताओं को जगह दी जा रही है। दरअसल नेपाल को बीते कुछ वर्षों में लगातार राजनीतिक उथल-पुथल का सामना करना पड़ा है। रिपब्लिकन प्रणाली लागू होने के बाद पिछले 16 वर्षों में देश में 14 सरकारें आई हैं। अब नेपाल की सबसे बड़ी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता के पी शर्मा ओली को रविवार को चौथी बार नेपाल का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया। वह एक नई गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने वाले हैं, जिसके सामने इस हिमालयी राष्ट्र में राजनीतिक स्थिरता प्रदान करने की कठिन चुनौती है। संवैधानिक जनादेश के अनुसार ओली को अब नियुक्ति के 30 दिनों के भीतर संसद से विश्वास मत हासिल करना होगा। दरअसल, केपी शर्मा ओली को 275 सीटों वाली प्रतिनिधि सभा में कम से कम 138 वोटों की आवश्यकता होगी।

गठित हो सकता है मंत्रिमंडल
प्रधानमंत्री ओली का एक छोटा मंत्रिमंडल भी गठित किया जाएगा। राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी, जनता समाजवादी पार्टी नेपाल, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी, जनमत पार्टी और नागरिक मुक्ति पार्टी सहित अन्य राजनीतिक दलों के भी सरकार में शामिल होने की संभावना है। केपी शर्मा ओली 11 अक्टूबर 2015 से 3 अगस्त 2016 तक और फिर 5 फरवरी 2018 से 13 जुलाई 2021 तक नेपाल के प्रधानमंत्री रहे। वे 13 मई 2021 से 13 जुलाई 2021 तक पद पर बने रहे। क्योंकि तत्कालीन राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने उन्हें नियुक्त किया था, जिसे स्थानीय मीडिया ने ओली की चालबाजी की सफलता बताया था। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि प्रधानमंत्री पद के लिए ओली का दावा असंवैधानिक था।

पीएम मोदी ने दी ओली को बधाई
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केपी शर्मा ओली को नेपाल का प्रधानमंत्री नियुक्त होने पर बधाई दी। मोदी ने ट्वीट कर लिखा केपी शर्मा ओली को नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में आपकी नियुक्ति पर बधाई। हम अपने दोनों देशों के बीच मैत्री के गहरे बंधन को और मजबूत करने तथा अपने लोगों की प्रगति और समृद्धि के लिए पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को और बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button