देश

अब ‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान’ भी चलाएगी कांग्रेस

‘भारत जोड़ो’ यात्रा के बाद 26 जनवरी से होगा शुरु

रायपुर मे होगा अगला कांग्रेस अधिवेशन
LP Live, New Delhi: कांग्रेस में जान डालने कम लिए राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के बाद 26 जनवरी से ‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान’ शुरु किया जाएगा। इसके तहत तीन स्तरीय कार्यक्रम होगा, जिसमे ब्लॉक और बूथ के स्तर पर यात्राएं होंगी और जिला स्तर पर अधिवेशन के साथ राज्य के स्तर पर रैलियां होंगी।

कांग्रेस संचालन समिति की बैठक में रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के समापन के बाद आगामी 26 जनवरी से देशभर में ‘हाथ से हाथ जोड़ो’ अभियान शुरू किया जाएगा, जिसके तहत ब्लॉक, पंचायत और बूथ के स्तर पर लोगों से संपर्क साधा जाएगा। पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता ‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान’ से संबंधित कार्यक्रमों शामिल होंगे। पार्टी की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा 24 दिसंबर को दिल्ली पहुंचेगी तथा 26 जनवरी तक श्रीनगर में इसका समापन होगा। उन्होंने कहा कि पार्टी की ओर से ‘महिला मार्च’ भी निकाला जाएगा, जिसकी अगुवाई प्रियंका गांधी करेंगी। गौरतलब है कि पिछले महीने पार्टी अध्यक्ष का पदभार संभालने के बाद मल्लिकार्जुन खरगे ने पार्टी के शीर्ष निकाय कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) के स्थान पर इस संचालन समिति का गठन किया था। खरगे के अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार संचालन समिति की बैठक हुई। इस बैठक में खरगे, पार्टी संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और कई अन्य नेता शामिल थे।

रायपुर में होगा 85वां अधिवेशन
बैठक में यह भी निर्णय किया गया कि कांग्रेस का तीन दिवसीय अधिवेशन अगले साल फरवरी महीने के दूसरे पखवाड़े में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में होगा, जिसमें अध्यक्ष के तौर पर मल्लिकार्जुन खरगे के निर्वाचन पर मुहर लगेगी और फिर नयी कार्य समिति के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी।

जवाबदेही पर बल
खरगे ने बैठक की शुरुआत में संगठन में ऊपर से लेकर नीचे तक जवाबदेही की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि पार्टी और देश के प्रति हमारी जिम्मेदारी का सबसे बड़ा हिस्सा है कि संगठन में ऊपर से लेकर नीचे तक जवाबदेही हो। उन्होंने कहा कि जो लोग अपनी जिम्मेदारी निभाने में अक्षम हैं, उन्हें नए लोगों को मौका देना चाहिए। उन्होंने कहा कि पार्टी के महासचिव और प्रदेश प्रभारी पहले खुद की जिम्मेदारी सुनिश्चित करें तथा जनांदोलन के संदर्भ में 30 से 90 दिनों के भीतर रूपरेखा तैयार करें।

सरकार पर आरोप
वेणुगोपाल ने बताया कि दो महीने तक चलने वाले इस अभियान में राहुल गांधी का पत्र भी लोगों को सौंपा जाएगा, जिसमें यात्रा का संदेश होगा तथा उसके साथ नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ ‘आरोप पत्र’ भी संलग्न होगा। कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने महासचिवों एवं प्रभारियों से कहा कि अगले 30 दिन से 90 दिन के बीच में संगठन व जनहित के मुद्दों पर आंदोलन के लिए क्या रूपरेखा है? जिन प्रांतों में आज से साल 2024 के बीच विधानसभा चुनाव होने हैं, वहां चुनाव तक क्या योजना व कार्यक्रम है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button