अपराधउत्तर प्रदेशदिल्ली-NCRदेशपंजाबमध्य प्रदेशराजनीतिहरियाणा

आतंकवाद व गैंगेस्टर गठजोड़ पर एनआईए की बड़ी कार्रवाई

यूपी व हरियाणा समेत आधा दर्जन राज्यों में ताबड़तोड़ छापेमारी

LP Live, New Delhi: देश में आतंकवाद, नशा तस्कर और गैंगेस्टरों के गठजोड वाले नेटवर्क तोड़ने की दिशा में राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए के दलों की छह राज्यों हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में ताबड़तोड़ छापेमारी चल रही है।

एनआईए के सूत्रों के मुताबिक बुधवार को आतंकवाद-नशीले पदार्थ तस्करों-गैंगस्टरों के गठजोड़ के मामलों में 100 से अधिक स्थानों पर राज्य पुलिस बलों के साथ एनआईए ने छापेमारी करके तलाशी ली गई। इस कड़ी में दिल्ली एनसीआर में 32 और पंजाब में 65 ठिकानों पर छापेमारी की गई है। देश में आतंकवादी गतिविधियों की योजना बनाने और उन्हें अंजाम देने में खालिस्तानी समूहों से जुड़े गैंगस्टरों की संलिप्तता का की खुफिया सूचनाओं के जवाब में एनआईए की कार्रवाई सामने आई है। एजेंसी का उद्देश्य आतंकवाद को बढ़ावा देने में शामिल नेटवर्क को उजागर करना और उनकी गतिविधियों को बाधित करना है। ऑपरेशन राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले आपराधिक नेटवर्क को खत्म करने के एनआईए के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है। हालांकि फिलहाल एनआईए ने इस मामले में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। लखनऊ में यूपी के सुपारी किलर विकास सिंह के लखनऊ के पार्क व्यू अपार्टमेंट में छापेमारी की गई है। विकास सिंह माफिया ड्रग डीलर लॉरेंस बिश्नोई ग्रुप का खास शूटर है। वह पूर्वांचल के बड़े माफिया का भी करीबी है।

दर्ज मामलों की जांच में तलाशी
बताया जा रहा है कि एनआईए की यह छापेमारी पिछले साल दर्ज तीन मामलों के संबंध में की जा रही है। एजेंसी ने इस साल 25 जनवरी को दीपक रंगा को गिरफ्तार किया, जो पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर आरपीजी हमले का मुख्य शूटर था, इसके मामले में उसे उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से गिरफ्तार किया गया था, क्योंकि वह एक कनाडा स्थित गैंगस्टर से आतंकवादी बने लखबीर सिंह संधू उर्फ लांडा और पाकिस्तान स्थित गैंगस्टर से आतंकवादी बने हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंदा का करीबी है।

बड़ा आतंकी-गैंगस्टर-ड्रग तस्कर नेटवर्क
यह भी सामने आया था कि आतंकी-गैंगस्टर-ड्रग तस्कर नेटवर्क भी बंदूक चलाने वालों, अवैध हथियार और गोला-बारूद निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं के एक व्यापक अंतर-राज्य नेटवर्क के माध्यम से सीमा पार आतंकवादी हार्डवेयर, जैसे हथियार, गोला-बारूद विस्फोटक, आईईडी आदि की तस्करी में लगा हुआ था। और विस्फोटक तस्कर। उपरोक्त आतंकी-गैंगस्टर-ड्रग तस्कर नेटवर्क के खिलाफ तीन आपराधिक मामलों के पंजीकरण के बाद से, एनआईए ने पहले ही 19 नेताओं और विभिन्न संगठित आपराधिक गिरोहों के सदस्यों, दो हथियार आपूर्तिकर्ताओं और नेटवर्क से जुड़े एक बड़े फाइनेंसर को गैरकानूनी गतिविधियों (रोकथाम) के तहत गिरफ्तार किया है। कनाडा स्थित अर्श दल्ला को इस साल 9 जनवरी को गृह मंत्रालय द्वारा ‘व्यक्तिगत आतंकवादी’ के रूप में नामित किया गया है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button