उत्तर प्रदेशदेशराजनीति

अमेरिका जैसी होंगी यूपी की सड़कें: गडकरी

बलिया में किया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास

उत्तर प्रदेश को दी 6500 करोड़ रुपये की सात राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं

LP Live, Balia: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश के बलिया के चितबड़ा गांव में 6500 करोड़ रुपये की लागत वाली सात राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया। वहीं बलिया मांझी घाट से गाजीपुर तक बनने वाले ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास भी किया।

उत्तर प्रदेश को सड़क परियोजनाओं की सौगात दते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने का कि बलिया मांझी घाट से गाजीपुर तक बनने वाले ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर 5320 करोड़ की लागत आने का अनुमान है। बलिया मांझी घाट से गाजीपुर तक 134 किलोमीटर लंबे बनने वाला यह ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे एक्सप्रेस-वे गाजीपुर और बलिया जिले को कवर करेगा। उसके बाद बलिया के मांझी घाट पर आकर खत्म हो जाएगा। इस घाट के बाद से बिहार शुरू हो जाता है। मसलन इसके बनने से बलिया से लखनऊ, दिल्ली और बिहार आना जाना बेहद आसान हो जाएगा। इस फोरलेन वाले एक्सप्रेस-वे का निर्माण 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि साल 2024 के अंत तक यूपी की सड़के और रास्ते अमेरिका जैसे होंगे। उन्होंने कहा कि यूपी के विकास के लिए केंद्र सरकार 27 हजार करोड़ रुपए की लागत से कई ग्रीन फील्ड हाईवे बनाने जा रही है। गडकरी ने कहा कि 130 करोड़ रुपये की लागत से चंदौली से मोहनिया तक बनने वाली ग्रीनफील्ड सड़क उत्तर प्रदेश के चंदौली और बिहार के कैमूर जिले को दिल्ली-कोलकाता जीटी रोड से जोड़ेगी। उन्होंने कहा कि सैदपुर से मरदह सड़क के बनने से सैदपुर होते हुए मऊ से वाराणसी का सीधा संपर्क हो जायेगा। गडकरी ने बलिया-आरा के बीच 1500 करोड़ रुपए की लागत से 28 किलोमीटर ग्रीनफील्ड स्पर रोड के माध्यम से नए संपर्क मार्ग की भी घोषणा की।

यूपी में 13 हजार राजमार्ग का निर्माण
गडकरी ने कहा कि यूपी में 2014 से पहले महा राजमार्ग 70,643 किलोमीटर थे। 2014 में मोदी सरकार आने के बाद 2023 तक इसमें 13 हजार किलोमीटर तक का इजाफा हो चुका है। सड़क परिवहन मंत्रालय ने 2014 से 2023 तक यूपी में 80 हजार करोड़ रुपए की लागत से 5 हजार किलोमीटर सड़क का निर्माण किया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में विकास की ऐसी परियोजनों से यूपी की तस्वीर बदली नजर आएगी।

आसान सफर में समय की बचत
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे के बनने से अब पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल करते हुए लखनऊ से पटना केवल साढ़े चार घंटे में पहुंचा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि बलिया से बक्सर आधे घंटे में, बलिया से छपरा एक घंटे में और बलिया से पटना डेढ़ घंटे में पहुंचा जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि ग्रीनफील्ड हाईवे के निर्माण से पूर्वी उत्तर प्रदेश को बिहार के छपरा, पटना, बक्सर से बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। गडकरी ने कहा कि बलिया के किसानों की सब्जियां लखनऊ, वाराणसी और पटना की मंडियों में आसानी से पहुंच सकेंगी। उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे से सब्जी उत्पादक किसानों को वाराणसी, गाजीपुर और हल्दिया के तीन मल्टी मॉडल टर्मिनल का सीधा लाभ मिलेगा।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button