देशमध्य प्रदेशराजनीति

पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश को दी करोड़ो की परियोजनाएं

जलजीवन मिशन के तहत जल परियोजनाओं की भी की शुरुआत
LP Live, New Delhi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को मध्य प्रदेश में तीन रेलगाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके अलावा मोदी ने मध्य प्रदेश को सौगात देते हुए 2300 करोड़ की नई रेल परियोजनाओं की भी शुरुआत की। वहीं उन्होंने समावेशी विकास के पोर्टल के तहत जेम और ई ग्राम स्वराज के एकीकृत पोर्टल का भी शुभारंभ किया।

सोमवार को मध्य प्रदेश के दौरे पर गये पीएम मोदी ने रीवा के एसएएफ मैदान में आयोजित राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस समारोह के मंच से वर्चुअल माध्यम से रीवा-इतवारी ट्रेन समेत तीन नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएं कर रवाना किया और रीवावासियों को तीन नई ट्रेनों रीवा-इतवारी ट्रेन, छिंदवाड़ा-नैनपुर ट्रेन और नैनपुर-छिंदवाड़ा ट्रेन की सौगात दी और रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया। वहीं तीन नई रेगाड़ियों का शुभारंभ किया और 2300 करोड़ की नई रेल परियोजनाओं के अलावा ग्वालियर स्टेशन के पुनर्विकास का भी शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने इस मौके पर वर्चुअल माध्यम से हितग्राहियों को 4.11 लाख आवासों में गृह प्रवेश भी कराया। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत रीवा, सीधी और सतना जिले के 436 गांवों के लिए 7853 करोड़ लागत की 4 बड़ी समूह जल योजनाओं की भी शुरुआत की। वहीं उन्होंने स्वामित्व योजना के तहत देश के 35 लाख ग्रामीण परिवारों को संपत्ति कार्ड प्रदान किए। इस मौके पर वहां विकास कार्यो की लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। पीएम मोदी ने यहां राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में रिमोट दबाकर पंचायत स्तर पर सार्वजनिक खरीद के लिए बनाए गए एकीकृत ई-ग्राम स्वराज और जीईएम पोर्टल का शुभारंभ किया। साथ ही पीएम मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर प्रधानमंत्री समावेशी विकास विषय पर आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत एकीकृत राष्ट्रीय लांच और एकम समावेशी विकास वेबसाइट और मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया।

गांवों के विकास की प्रतिबद्धता
इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारें गांव के लिए पैसे खर्च करने से बचती थी, क्योंकि गांव अपने आप में कोई वोट बैंक तो था ही नहीं। इसलिए उन्हें नजरअंदाज किया जाता था। गांव के लोगों को बांटकर कई राजनीतिक दल अपनी दुकान चला रहे थे। भाजपा की सरकार ने गांवों के विकास के लिए तिजोरी खोल दी है। पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि देश के गांवों को जब बैंकों की ताकत मिली है, तो खेती-किसानी से लेकर व्यापार कारोबार तक, सब में गांव के लोगों की मदद हो रही है। हमने जनधन योजना चलाकर गांव के 40 करोड़ से ज्यादा लोगों के बैंक खाते खुलवाए। हमने इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक के माध्यम से गांवों तक बैंकों की पहुंच बढ़ाई। पीएम ने कहा कि डिजिटल क्रांति के इस दौर में अब पंचायतों को भी स्मार्ट बनाया जा रहा है। आज ई-ग्राम स्वराज- जीईएम इंटीग्रेटेड पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। इससे पंचायतों के माध्यम से होने वाली खरीद की प्रक्रिया सरल और पारदर्शी बनेगी। पीएम ने कहा कि हमारे यहां गांव के घरों के प्रॉपर्टी के कागजों को लेकर बहुत उलझनें रही हैं। इसके चलते भांति-भांति के विवाद होते हैं, अवैध कब्ज़ों की आशंका होती है। ‘पीएम स्वामित्व योजना’ से अब ये सारी स्थितियां बदल रही हैं।

मध्य प्रदेश में विकास कार्यो की सौगात
इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मध्य प्रदेश के लिए करोड़ो रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत करके सौगात दे रहे हैं। उन्होंने इन परियोजनाओं के लिए पीएम मोदी का आभार भी जताया। समारोह में केन्द्रीय पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने भी यहां लोगों को संबोधित किया।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button