जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में शुरू की जाएगी लैवेंडर की खेती

केंद्रीय मंत्री डा. जितेन्द्र सिंह ने की जिले के विकास कार्यों की समीक्षा

LP Live, New Delhi: जम्मू और कश्मीर के डोडा जिले में सफल प्रयोग के बाद अब रामबन जिले में भी अरोमा मिशन के तहत जल्द ही लैवेंडर की खेती शुरू की जाएगी। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने यहां नई दिल्ली में रामबन जिला की जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) बैठक में दी।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए डा. जितेन्द्र सिंह न बताया कि नजदीकी डोडा जिले में प्रायोगिक तौर पर लैवेंडर की खेती का काम पूरा किया गया है। अब रामबन जिले में लैवेंडर की खेती शुरू की जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रामबन पहले के डोडा जिले का एक हिस्सा है। ये दोनों एकसमान भौगोलिक और स्थलाकृतिक स्थितियों को साझा करता है और यहां डोडा की लैवेंडर सफलता की कहानी को दोहराना मुश्किल नहीं होना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि इससे युवाओं को आजीविका का एक वैकल्पिक और आकर्षक विकल्प उपलब्ध होगा। बैठक में विभिन्न केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत जिले में प्राप्त की गई उपलब्धियों व प्रगति पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी गई। वहीं विभिन्न विभाग और एजेंसियों की ओर से कार्यान्वित की जा रही कई प्रमुख परियोजनाओं का अवलोकन किया गया। इस दौरान जिले के वरिष्ठ अधिकारियों ने विभिन्न केंद्र प्रायोजित योजनाओं (सीएसएस) के तहत कार्यान्वित की जा रही परियोजनाओं की योजनावार भौतिक और वित्तीय प्रगति की स्थिति की जानकारी दी।
योजनाओं को तेजी से लागू करने के निर्देश
डॉ. जितेंद्र सिंह ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जब भी अपने क्षेत्र का दौरान करें, उस समय जनप्रतिनिधियों के संपर्क में रहें और लोगों को इन योजनाओं के लाभों के बारे में जागरूक करें। वहीं उन्होंने संबंधित विभागों को सभी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन और सभी योजनाओं के तहत सौ फीसदी पात्र लाभार्थियों के कवरेज के लिए नए उत्साह और समर्पण के साथ काम करने का निर्देश दिया। केंद्रीय मंत्री ने परियोजनाओं को कार्यान्वित करने के लिए जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के बीच समन्वय पर जोर दिया। इस अवसर पर मंत्री के सामने जनप्रतिनिधियों ने विभिन्न मुद्दों को उठाया। इस पर डॉ. जितेंद्र सिंह ने संबंधित प्राधिकारों को इनके शीघ्र निवारण के लिए निर्देश जारी किए। इस अवसर पर डॉ. सिंह ने जिले में विभिन्न केंद्र प्रायोजित योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए जिला प्रशासन की सराहना की। वहीं रामबन की जिला विकास परिषद (डीडीसी) के अध्यक्ष डॉ. शमशाद, रामबन के उप आयुक्त मुसर्रत इस्लाम और डीडीसी के सदस्यों ने अपने विचारों को साझा किया।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button