अपराधदिल्ली-एनसीआरदेशराजनीतिस्वास्थ्य

सरकार का 2030 तक सड़क हादसों से मौतों में 50 प्रतिशत की कमी लाने का लक्ष्य

देश में सड़क सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता: नितिन गडकरी

LP Live, New Delhi: देश में सड़कों के निर्माण और तकनीकी उपायों के बावजूद सड़क हादसे थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने साल 2030 तक दुर्घटना से होने वाली मौतों को 50 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य है।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने समंगलवार को ‘सड़क सुरक्षा-भारतीय सड़कें@2030: सुरक्षा के स्तर को ऊपर उठाना’ विषय पर सीआईआई राष्ट्रीय सम्मेलन बोलते हुए यह बात कही। उन्होंने सड़क सुरक्षा को सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए कहा कि साल 2022 की लेटेस्ट रिपोर्ट बेहद चिंताजनक है, जिसमें सड़क दुर्घटनाओं में 12 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है और ऐसी दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जिससे सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को 3.14 प्रतिशत का सामाजिक-आर्थिक नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि असामयिक जान गंवाने वालों में से 60 प्रतिशत मौतें 18 से 35 वर्ष के युवा आयु वर्ग में होती हैं। दुर्घटना में मौत एक परिवार में कमाने वाले की हानि, एक नियोक्ता के लिए एक पेशेवर क्षति और अर्थव्यवस्था के लिए एक समग्र क्षति है।

सरकार का हादसों पर अंकुश का प्रयास
अपने संबोधन में नितिन गडकरी ने कहा कि इंडियन इंक से अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के तहत ड्राइवरों के लिए नियमित आंखों की जांच के लिए मुफ्त शिविर आयोजित करने को कहा गया है। वहीं स्कूलों, कॉलेजों के बीच शिक्षा और जागरूकता, गैर सरकारी संगठनों, स्टार्ट-अप, प्रौद्योगिकी प्रदाताओं, आईआईटी यातायात और राजमार्ग प्राधिकरणों के साथ सहयोग, अच्छी सड़क सुरक्षा प्रथाओं को फैलाने का रास्ता है।

साल 2022 में हुई 1.68 लाख मौतें
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि साल 2022 की रिपोर्ट के अनुसार देश में 4.6 लाख सड़क हादसों में 1.68 लाख मौतें हुईं और 4 लाख गंभीर रूप से घायल हुए। भारतीय सड़कों पर हर घंटे 53 सड़क दुर्घटनाएं होती हैं और 19 मौतें होती हैं। नागरिकों के बीच अच्छे यातायात व्यवहार के लिए पुरस्कार की प्रणाली से नागपुर में सकारात्मक परिणाम मिले हैं। मंत्री ने कहा कि ‘सड़क सुरक्षा के 4ई’- इंजीनियरिंग (सड़क और वाहन इंजीनियरिंग)-प्रवर्तन-शिक्षा और आपातकालीन चिकित्सा सेवा को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ सामाजिक व्यवहार में बदलाव बहुत महत्वपूर्ण है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button