देशपंजाबस्वास्थ्यहरियाणा

पराली प्रबंधन में हरियाणा से सीख ले पंजाब: सुप्रीम कोर्ट

हरियाणा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी का किया स्वागत

पिछले एक साल में हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं भारी कमी
LP Live, New Delhi: वायु प्रदूषण बढ़ने की वजह पराली जलाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब को नसीहत देते हुए कहा कि वह पराली से संबंधित वित्तीय प्रोत्साहन देने के तरीके के लिए हरियाणा से सबक ले। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी स्पष्ट किया कि पराली के मामले में दोषी कौन है?

सुप्रीम कोर्ट हरियाणा सरकार के पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए किये जा रहे प्रयासों पर मुहर लगाई है और पंजाब सरकार को ने पराली से संबंधित वित्तीय प्रोत्साहन देने के तरीके के लिए हरियाणा से सीख लेनी की नसीहत दी है। सुप्रीम कोर्ट की इस टिप्पणी का स्वागत करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वागत किया है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने पूरी तरह से यह भी स्पष्ट कर दिया है कि वास्तव में पराली के मामले में दोषी कौन है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने पराली जलाने की समस्या को गंभीरता से लिया है और किसानों के सहयोग से पराली जलाने की घटनाओं में कमी लाने में काफी सफलता पाई है। मनोहर लाल ने कहा कि प्रदूषण एक ऐसा मुद्दा है जो स्वास्थ्य से संबंधित है और इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। इस समस्या के समाधान के लिए हम सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है।

पंजाब में घटनाएं बढ़ी, हरियाणा में घटी
मुख्यमंत्री ने बताया कि पराली जलाने पर अंकुश लगाने और आग की घटनाओं को सक्रिय रूप से कम करने के सरकार द्वारा किए जा रहे अथक प्रयासों से पिछले वर्षों की तुलना में हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में लगातार कमी आई है, जबकि पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं ज्यादा हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2021 में हरियाणा में पराली जलाने की 5993 घटनाएं सामने आईं जबकि 2022 में यह घटकर 3233 हो गईं। वहीं वर्ष 2023 में पराली जलाने की घटनाएं घटकर 1986 हो गईं। इस तरह वर्ष 2022 से 2023 के बीच हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में 39 प्रतिशत की कमी आई है। हरियाणा की तुलना में पंजाब में वर्ष 2023 में पराली जलाने की 31932 घटनाएं सामने आई हैं जो कि हरियाणा से कहीं अधिक है और दिल्ली एनसीआर के प्रदूषण का मुख्य कारण है।

हरियाणा में प्रोत्साहन राशि का प्रावधान
सीएम मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में लगातार घट रही पराली जलाने की घटनाओं से साबित होता है कि फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को जागरूक करने के प्रयास धरातल पर सफल साबित हुए हैं। राज्य सरकार पराली के जीरो-बर्निंग लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरा प्रयास कर रही है। पराली न जलाने को लेकर हरियाणा सरकार ना केवल जागरूकता अभियान चला रही है बल्कि हरियाणा सरकार द्वारा पराली न जलाने व पराली के उचित प्रबंधन के लिए 1000 रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा कृषि विभाग द्वारा किसानों को पराली प्रबंधन के लिए विभिन्न मशीनें व उपकरण भी मुहैया करवाए जा रहे हैं। लेकिन दुख की बात है कुछ राजनीतिक दल और पड़ोसी राज्यों की सरकारें इस पर राजनीति कर रही हैं। पिछले दिनों प्रदूषण के कारण ऐसे हालात हो गए कि कुछ स्थानों पर स्कूल बंद करने पड़े। इसलिए फिर से ऐसे हालात पैदा ना हो इसके लिए हमें मिलकर काम करना होगा।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button