करियरशिक्षाहरियाणा

कक्षा 9वीं से 12वीं छात्रों के लिए एनरोलमेंट रिटर्न भरने की तिथियां निर्धारित

विद्यालयों को एक मुश्त ऑनलाइन जमा करानी होगी राशि

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी ने शैक्षिक सत्र 2023-24 के लिए की व्यवस्था
LP Live, Chandigarh: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से संबंद्ध शैक्षिक सत्र 2023-24 में कक्षा 9वीं से 12वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए एनरोलमेंट रिटर्न भरने की तिथियां निर्धारित कर दी गई है। सभी राजकीय, अराजकीय स्थाई मान्यता प्राप्त एवं बोर्ड से स्थायी सम्बद्धता प्राप्त विद्यालय व गुरूकुल/विद्यापीठ बोर्ड की इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

शिक्षा बोर्ड प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सभी विद्यालय मुखिया बिना विलम्ब शुल्क 9 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक, 100 रूपये विलम्ब शुल्क सहित 24 से 30 अक्टूबर तक, 200 रुपये विलम्ब शुल्क सहित 31 अक्तूबर से 06 नवम्बर तक, 300 रुपये विलम्ब शुल्क सहित 07 से 13 नवम्बर तक तथा 1000 रुपये विलम्ब शुल्क सहित 14 से 20 नवम्बर, 2023 तक ऑनलाइन आवेदन तथा छात्रों के विवरणों में 21 से 27 नवम्बर, 2023 तक ऑनलाइन शुद्धि कर सकते हैं। हरियाणा राज्य के विद्यार्थियों के लिए 150 रुपये प्रति विद्यार्थी एवं अन्य राज्यों के प्रवासी विद्यार्थियों के लिए 200 रुपये प्रति विद्यार्थी एनरोलमेंट शुल्क भरा जाना है। यह भी स्पष्ट किया गया है कि सभी विद्यालय अपने यहां अध्ययनरत विद्यार्थियों की एनरोलमेंट रिटर्न/शुल्क एक बार में (एकमुश्त) ऑनलाइन भरेंगे। निर्धारित तिथि के बाद किसी भी विद्यार्थी का आवेदन फार्म ऑनलाइन स्वीकार नहीं किया जाएगा। विद्यालय द्वारा दाखिला खारिज रजिस्टर में अन्तिम विद्यार्थी के प्रवेश पृष्ठ की सत्यापित छायाप्रति अपलोड करवाई जानी अनिवार्य है। यह भी कहा गया है कि इसके अतिरिक्त कक्षा 9वीं व 11वीं के छात्रों का 50 रुपये प्रति छात्र प्रश्न पत्र शुल्क भी निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन जमा करवाना होगा। एनरोलमेंट की अन्तिम तिथि के बाद प्रश्न-पत्र शुल्क 1000 रुपये अथवा सक्षम अधिकारी के आदेशानुसार शुल्क जुर्माना सहित भरना होगा अन्यथा प्रश्न-पत्र प्राप्त न होने की अवस्था में विद्यालय स्वयं जिम्मेवार होगा।

रजिस्ट्रेशन अनिवार्य
बोर्ड के अनुसार जिन विद्यार्थियों का 9वीं कक्षा में एनरोलमेंट पूर्व में हो चुका है और उन द्वारा कक्षा 10वीं की परीक्षा इसी बोर्ड से नियमित/मुक्त विद्यालय के तौर पर न देकर अन्य समकक्ष मान्यता प्राप्त बोर्ड से परीक्षा पास की है तो ऐसे विद्यार्थियों को कक्षा 11वीं में एनरोलमेंट करवाने की आवश्यकता नहीं है। कक्षा 11वीं में जिन विद्यार्थियों का एनरोलमेंट पहले ही हो चुका है ऐसे विद्यार्थी का विद्यालयों द्वारा पुन: रजिस्ट्रेशन भी करवाना अनिवार्य होगा, जिसके लिए 100 रुपये प्रति विद्यार्थी शुल्क भी ऑनलाइन जमा करवाना होगा। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त कक्षा 9वीं, 10वीं व 12वीं में अध्ययनरत जिन विद्यार्थियों का पहले ही एनरोलमेंट हो चुका है और वे परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए हैं या दोबारा उसी कक्षा में दाखिला लिया है उनके एनरोलमेंट फॉर्म दोबारा भेजने की जरूरत नहीं है केवल रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा, जिसके लिए 100 रुपये प्रति विद्यार्थी शुल्क भी ऑनलाइन जमा करवाना होगा।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button