उत्तर प्रदेशराजनीतिशिक्षास्वास्थ्य

मुलायम के गांव सैफई में शुरु हुआ 500 बेडेड सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक

सीएम योगी ने आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई में नवनियुक्त कार्मिकों को सौंपे नियुक्ति पत्र

सीएम योगी ने किया 147 करोड़ की 37 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास
LP Live, Saifai/Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय, सैफई(इटावा) में 500 बेडेड सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का लोकार्पण करने के साथ ही 147 करोड़ रुपये की 37 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया। वहीं उन्होंने इस विश्वविद्यालय में नवनियुक्त कार्मिकों को नियुक्ति पत्र भी प्रदान किया।

सीएम योगी ने इस मौके पर कहा कि एक अस्पताल या संस्थान कैसे ग्रामीण क्षेत्र की स्वास्थ्य व्यवस्था में आमूल चूल परिवर्तन करने में योगदान दे सकता है, प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप प्रदेश के अलग-अलग जनपदों में ग्रामीण क्षेत्रों में बन रहे मेडिकल कॉलेज इसके उदाहरण हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई तेजी के साथ अपने कार्यों को आगे बढ़ा रहा है। विगत कुछ समय से प्रदेश सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के परिणामस्वरूप ग्रामीण क्षेत्र के इस आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक अच्छे ढंग से क्रियाशील हो चुका है। प्रदेश में पहले से स्थापित 07 मेडिकल कॉलेजों में सामान्य रूप से यूजी/पीजी की कक्षाएं चलती थीं। सुपर स्पेशियलिटी का कोई ब्लॉक नहीं था। प्रधानमंत्री जी ने वर्ष 2014 में इन सातों मेडिकल कॉलेजों के लिए सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक स्वीकृत किये। इनमें गोरखपुर, आगरा, बरेली, मेरठ, प्रयागराज, झांसी आदि जनपदों के मेडिकल कॉलेज शामिल हैं। पीएम मोदी के विजन के तहत आज देश के अलग शहरों में एम्स की संख्या बढ़कर 7 से बढ़कर 22 हो गई है। जबकि यूपी में 2017 तक केवल 12 राजकीय मेडिकल कॉलेज बन पाए थे, जिनकी संख्या बढ़कर अब 45 हो गई। जबकि 20 जनपदों में मेडिकल कॉलेज के निर्माण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

मुलायम सिंह यादव को किया स्मरण
मुख्यमंत्री योगी ने स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्होंने अपने गांव सैफई में आयुर्विज्ञान संस्थान की स्थापना के लिए आभार प्रकट किया और कहा कि यदि यह चिकित्सा विश्वविद्यालय यहां नहीं बनता तो लघु भारत के दर्शन नहीं हो पाते, क्योंकि देश के विभिन्न क्षेत्रों के कार्मिक तथा विद्यार्थी इस संस्थान से जुड़े हुए हैं। इससे देश के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को आपस में संवाद का अवसर तथा अनुभवों के आदान-प्रदान का लाभ प्राप्त हो रहा है। इस संस्थान की स्थापना से स्थानीय लोगों के रोजगार सृजन की सम्भावनाएं बढ़ी हैं।

यूपी में पांच करोड़ आयुष्मान कार्ड बने
देश में 50 करोड़ से अधिक लोगों को 05 लाख रुपये प्रति वर्ष के साथ स्वास्थ्य सुविधा से जोड़ा जा रहा है। प्रदेश में 10 करोड़ लोगों के लिए आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हैं, इसमें से 05 करोड़ लोगों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। तथा शेष आयुष्मान कार्डों के लिए प्रकिया युद्ध स्तर पर चल रही है। लोग तेजी के साथ इसका लाभ प्राप्त कर रहे हैं। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को प्रति वर्ष 05 लाख रुपये चिकित्सा की सुविधा प्राप्त होती है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने ‘108’ तथा ‘102’ एम्बुलेंस सेवा के रिस्पॉन्स टाइम को कम कर दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी 75 जनपदों में प्रदेशवासियों के लिए निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग के स्तर पर कार्य प्रारम्भ किया गया है।

इस कार्यक्रम को उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह ने संबोधित किया। कार्यक्रम में प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा पार्थ सारथी सेन शर्मा, कुलपति आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय, सैफई प्रोफेसर प्रभात कुमार सिंह, जनप्रतिनिधि तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button