ट्रेंडिंगदिल्ली-एनसीआरदेशराजनीतिव्यापार

हलवा रस्म से शुरु हुई केंद्रीय बजट की तैयारी

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण समारोह में हुई शामिल

संसद में एक फरवरी को पेश किया जाएगा अंतरिम बजट
LP Live, New Delhi: संसद के बजट सत्र में एक फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम केन्द्रीय बजट 2024 तैयार करने के प्रतीक हलवा समारोह आयोजित किया गया, इसमें केन्द्रीय वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण और केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड ने भाग लिया।

केंद्रीय बजट के मुद्रण की शुरुआत हर वर्ष हलवा समारोह की परंपरा के साथ होती है। आगामी एक फरवरी को संसद के बजट सत्र में अंतरिम केंद्रीय बजट वित्त मंत्री सीतारमण पेश करेंगी। हर वर्ष बजट तैयारी की ‘लॉक-इन’ प्रक्रिया शुरू होने से पहले एक पारंपरिक हलवा समारोह आयोजित होता आ रहा है। हलवा समारोह में केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ वित्त और व्यय सचिव डॉ. टी.वी. सोमनाथन] आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ, दीपम के सचिव तुहिन कांत पांडे, राजस्व, सचिव संजय मल्होत्रा, केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष नितिन गुप्ता, केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के अध्यक्ष संजय कुमार अग्रवाल और अपर सचिव (बजट) आशीष वच्छानी के अलावा बजट की तैयारी और संकलन प्रक्रिया में शामिल वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित थे। समारोह के दौरान केन्द्रीय वित्त मंत्री ने बजट प्रेस का भी दौरा किया और संबंधित अधिकारियों को शुभकामनाएं देने के अलावा तैयारियों की समीक्षा की।

कागज रहित मिलेगा बजट
हालांकि पिछले तीन पूर्ण केन्द्रीय बजटों की तरह अंतरिम केन्द्रीय बजट 2024 भी कागज रहित दिया जाएगा। संविधान द्वारा निर्धारित वार्षिक वित्तीय विवरण आमतौर पर बजट के रूप में जाना जाता है। डिजिटल युग में अनुदान मांगें (डीजी), वित्त विधेयक आदि सहित केंद्रीय बजट के सभी दस्तावेज ‘केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप’ पर उपलब्ध होंगे। डिजिटल सुविधा के सरलतम रूप का उपयोग करके संसद सदस्यों (सांसदों) और आम जनता को बिना किसी परेशानी के बजट दस्तावेज़ मिल सकते हैं। यह दो भाषाओं (अंग्रेजी और हिंदी) में हैं और एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों पर उपलब्ध होंगे। ऐप को केन्द्रीय बजट वेब पोर्टल (www.indiabudget.gov.in) से भी डाउनलोड किया जा सकता है।बजट दस्तावेज़ 1 फरवरी, 2024 को संसद में केन्द्रीय वित्त मंत्री का बजट भाषण पूरा होने के बाद मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होंगे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button