राजस्थान

उदयपुर-अहमदाबाद रेलवे ट्रैक उड़ाने की साजिश

पीएम मोदी ने 13 दिन पहले किया था उद्घाटन

LP Live, Udaipur: कुछ असामाजिक तत्वों ने उस उदयपुर-अहमदाबाद रेलवे ट्रैक को बलास्ट करके उड़ाने का प्रयास किया, जिसका गत 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकार्पण किया था। इस ब्लास्ट के कारण रेलवे पटरियों में क्रैक आ गया।
रेलवे के सूत्रों के अनुसार बदमाशों की साजिश पुल को उड़ाने और रेलवे ट्रैक को बर्बाद करने की थी। धमाके से रेलवे लाइन कई जगह से टूट गई है, ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया है। पुल पर लाइन से नट-बोल्ट भी गायब पाये गये। इस धमाके से चार घंटे पहले ही इस ट्रैक से ट्रेन गुजरी थी। यह घटना उदयपुर से करीब 35 किलोमीटर दूर सलूम्बर मार्ग पर केवड़े की नाल में ओढ़ा रेलवे पुल की है। जहां ग्रामीणों को शनिवार रात 10 बजे के आसपास धमाके की आवाज सुनाई दी। इसके बाद कुछ युवा तुरंत पटरी पर पहुंचे। उन्होंने देखा कि रेलवे लाइन पर बारूद पड़ा है। पटरियां कई जगह से टूट चुकी थीं। पुल पर लाइन से नट-बोल्ट भी गायब मिले। ट्रैक पर लोहे की पतली चादर भी उखड़ी हुई मिली। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस घटना के पुलिस महानिदेशक को जांच के निर्देश दिये हैं।
पुल उड़ाने की साजिश
घटना की सूचना पर मौके पर पहुंचे जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने कहा कि इन तत्वों द्वारा डेटोनेटर से पुल को उड़ाने की साजिश सामने आई है। उदयपुर एसपी विकास शर्मा ने कहा कि शुरुआत में तो यह लग रहा है कि पूरी तरह प्लानिंग कर ब्लास्ट किया गया है। डेटोनेटर सुपर 90 श्रेणी का है। बम स्क्वॉड और फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल पहुंचकर सबूत जुटाए हैं। घटनास्थल पर राजस्थान पुलिस की एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (एटीएस) भी पहुंचकर छानबीन कर रही है। ब्लास्ट में सुपर पावर 90 नाम का डेटोनेटर यूज किया गया है। एफएसएल और एटीएस ने घटनास्थल से सबूत जुटाए हैं। प्रारंभिक जांच में पाया गया कि यह धमाका माइनिंग ब्लास्ट के मटेरियल से किया गया है।
ट्रेन का परिचालन निरस्त
उदयपुर रेलवे एरिया मैनेजर बदरी प्रसाद ने बताया कि उदयपुर-अहमदाबाद लाइन पर दोनों ट्रेन का संचालन बंद कर दिया है। लाइन की मरम्मत जल्द से जल्द कराई जा रही है। साजिश के पीछे कौन है, इस बारे में पता लगाया जा रहा है। ट्रेनें वापस कब शुरू होंगी, इस बारे में रेलवे अधिकारियों ने फिलहाल कुछ नहीं बताया है। उधर उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि इस घटना के कारण असारवा-उदयपुर सिटी ट्रेन असारवा से डूंगरपुर तक चलाई जा रही है, जो डूंगरपुर-उदयपुर सिटी स्टेशनों के बीच रद्द रहेगी। इसी प्रकार उदयपुर सिटी-असारवा ट्रेन (19703) आज डूंगरपुर से असारवा तक चलेगी, यानी यह ट्रेन उदयपुर सिटी-डूंगरपुर स्टेशनों के बीच रद्द रहेगी।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button