उत्तर प्रदेशदिल्ली-NCRदेशराजनीति

रेलवे महाप्रबंधक ने विभाग अध्यक्षों को दिये आवश्यक निर्देश

विकासात्‍मक कार्यों तथा माल लदान की समीक्षा की

LP Live, New Delhi: उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी  ने विभाग अध्यक्षों के साथ एक बैठक में प्‍लेटफॉर्मों का विस्‍तार, प्‍लेटफॉर्मों की सतह का ऊँचा करने, वाशेबल एप्रन, दूसरे प्रवेश द्वार का प्रावधान, फुट-ओवर-ब्रिजो, एस्‍केलेटरों, लिफ्टों, पंखों, पेयजल, लाइटिंग, यात्री उदघोषणा प्रणाली, दिव्‍यांगजनों के लिए शौचालय, मुख्‍य द्वार सहित स्‍टेशन भवन का सुधार जैसी यात्री सुविधाऍं स्‍टेशनों पर उपलब्‍धता जैसे विषयों पर चर्चा की गयी।

महाप्रबंधक चौधुरी ने इस बैठक के दौरान रेलवे की गतिशीलता वृद्धि तथा अन्‍य विकासात्‍मक ढॉंचागत कार्यों तथा माल लदान की प्रगति की भी समीक्षा की।उन्‍होंने रेलगाडि़यों की समयपालनबद्धता के बेहतर रिकॉर्ड के बनाए रखने और गतिशीलता वृद्धि से जुडे कार्यों की प्रगति जॉंचने के लिए चलाए गए अभियानों में तेजी लाने के निर्देश दिए । उन्‍होंने जोन पर रेलपथों, वैल्‍डों के अनुरक्षण मानकों को बेहतर बनाने और रेल पथों के निकट पडे स्‍क्रैप को हटाने के कार्य की समीक्षा भी की।
रेल परिचालन में मानवीय असफलताओं को कम करने तथा रेल दरारों और रेल वैल्‍डों की गहन निगरानी करने पर बल दिया । उन्‍होंने कहा कि इन कामों में कोई त्रुटि नहीं होनी चाहिए । महाप्रबंधक ने रेलपथों के किनारों पर उग आई वनस्‍पतियों को हटाने और पेड़ों की छँटाई करने  के कार्यों का जायज़ा लिया ।
फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पर बोलते हुए महाप्रबंधक ने कहा कि बिजनेस डेवलपमेंट यूनिटों के साथ परस्‍पर सम्‍पर्क बनाए रखना चाहिए । उन्‍होंने निर्देश दिए कि बीडीयू को ग्राहकों के बीच भरोसे, सहयोग और आत्‍मविश्‍वास का माहौल बनाए रखना चाहिए । उन्‍होंने रेलवे द्वारा दी जा रही रियायतों और उपायों को ग्राहकों तक पहुँचाने के भी निर्देश दिए । उन्‍होंने यह भी बताया कि हर गुजरते माह के साथ खाद्यान्‍न और अन्‍य मदों के लदान में वृद्धि हुई है।
उत्‍तर रेलवे अपने ग्राहकों को सुरक्षित, सुगम और बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button