खेलदेशराजनीतिस्वास्थ्य

खेल मंत्रालय ने की एथलीटों और टीम के भत्तों में 66 फीसदी बढ़ोतरी

नए नियम संशोधन में भोजन और आवास के लिए निर्धारित मानक

विदेश में अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए मिलेगी यह सुविधा
LP Live, New Delhi: केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले एथलीटों और टीम अधिकारियों के रहने और खाने के भत्ते में 66 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। खेल मंत्रालय ने आठ साल बाद समीक्षा करके नियमों में संशोधन करके खेल व आवास के लिए अधिकतम मानकों को निर्धारित किये हैं।

केंद्रीय खेल मंत्रालय ने इसके लिए निर्देश जारी कर दिये हैं। मंत्रालय के अनुसार नए संशोधित मानदंड के तहत विदेश में होने वाली प्रतियोगिताओं के लिए यात्रा करने वाले एथलीट और सहायक कर्मचारी अब प्रतिदिन 250 अमरीकी डालर के हकदार होंगे, जबकि इससे पहले अभी तक यह राशि 150 डालर प्रतिदिन के हिसाब से दी जा रही थी। इस नए संशोधन के बाद विदेश में स्वीकृत प्रतियोगिताओं के लिए यात्रा करने वाले खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ को भोजन और आवास के खर्च में सुविधा मिलेगी। केंद्रीय खेल मंत्रालय के अनुसार संशोधन यह राष्ट्रीय खेल परिसंघों (एनएसएफ) को मंत्रालय की सहायता योजना के तहत केवल अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले एथलीटों और अधिकारियों के लिए है।

खेल परिसंघोंं का था अनुरोध
मंत्रालय ने यह संशोधन राष्ट्रीय खेल परिसंघों के अनुरोधों के मद्देनजर किया है, जिसमें उन्होंने उल्लेख किया है कि प्रतियोगिताओं की स्थानीय आयोजन समिति द्वारा निर्धारित भोजन और आवास की दरें 150 डॉलर प्रति दिन की विद्यमान सीमा से अधिक हैं। भोजन और आवास के लिए ये मानक नवंबर 2015 में निर्धारित किए गए थे और इसे संशोधित किए हुए आठ वर्ष हो गए हैं। भोजन और आवास की अधिकतम सीमा में वृद्धि के साथ, एनएसएफ विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा और देश का प्रतिनिधित्व करते समय एथलीटों के लिए उचित रूप से बेहतर आवास की व्यवस्था करने में सक्षम होंगे।

टीमों को अतिथ्य पैकेज
इसके अतिरिक्त हाल के रुझानों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की स्थानीय आयोजन समितियां (एलओसी) भाग लेने वाली टीमों को केवल भोजन और आवास के बजाय एक पूर्ण आतिथ्य पैकेज प्रदान कर रही हैं जैसा कि पहले था। इस पैकेज में भोजन, आवास, स्थानीय परिवहन और कुछ अवसरों पर प्रवेश शुल्क भी शामिल है। पैकेज की कुल लागत प्रति व्यक्ति प्रति दिन 150 डॉलर से बहुत अधिक है। इन कारणों से 2015 में निर्धारित भोजन और आवास मानकों की समीक्षा करना आवश्यक हो गया था।

 

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button